भारत सरकार के परमाणु ऊर्जा विभाग के अंतर्गत परमाणु खनिज अन्वेषण और अनुसंधान निदेशालय (AMDER) द्वारा 300 से अधिक पदों पर भर्ती l

भारत सरकार के परमाणु ऊर्जा विभाग के अंतर्गत परमाणु खनिज अन्वेषण और अनुसंधान निदेशालय (AMDER) द्वारा 300 से अधिक पदों पर भर्ती l

By Aajtakkhabar Admin 17 November 2022

Aajtakkhabar:निदेशालय द्वारा विज्ञापित जूनियर ट्रांसलेशन ऑफिसर (जेटीओ), असिस्टेंट सिक्यूरिटी ऑफिसर (एएसओ) और सिक्यूरिटी गार्ड के कुल 321 पदों के लिए आवेदन की आखिरी तारीख वीरवार को समाप्त होने जा रही है। ऐसे में आवेदन के इच्छुक जिन उम्मीदवारों ने अभी तक अप्लाई नहीं किया है, वे निदेशालय की आधिकारिक वेबसाइट, amd.gov.in पर एक्टिव लिंक या नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक से ऑनलाइन अप्लीकेशन पेज पर जा सकते हैं और आज, 17 नवंबर 2022 की रात 11.59 बजे तक अपना आवेदन सबमिट कर सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन के दौरान जेटीओ और एएसओ पदों के लिए उम्मीदवारों को 200-200 रुपये के शुल्क का भुगतान करना होगा, जबकि सिक्यूरिटी गार्ड पदों के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये है। बता दें कि एएमडी द्वारा जेटीओ, एएसओ और सिक्यूरिटी गार्ड के पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन (सं.AMD-3/2022) 29 अक्टूबर को जारी किया गया था और इसी के साथ आवेदन प्रक्रिया भी शुरू गई थी।

परमाणु ऊर्जा विभाग के अंतर्गत भर्ती के लिए एएमडी द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक जेटीओ पदों के लिए उम्मीदवारों हिंदी/अंग्रेजी में पीजी और स्नातक में अंग्रेजी/हिंदी मुख्य विषय के तौर पर पढ़ा होना चाहिए। किसी भी विषय में पीजी और स्नातक में हिंदी व अंग्रेजी विषय वाले उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं। साथ ही, उम्मीदवारों की आयु आवेदन की आखिरी तारीख यानि 17 नवंबर 2022 को 18 से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

इसी प्रकार, असिस्टेंट सिक्यूरिटी ऑफिसर-ए पदों के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक होना चाहिए और आयु 18 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए। साथ ही, पुरुष उम्मीदवारों की हाईट 167 सेमी और सीना कम से कम 80 सेमी होना। साथ ही, फुलाव 5 सेमी से कम नहीं होना चाहिए। दूसरी तरफ, महिलाओं की हाईट 157 सेमी से कम नहीं होनी चाहिए।

बात करें अगर सिक्यूरिटी गार्ड भर्ती के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक (10वीं) की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही, आयु आवेदन की अंतिम तिथि को 18 वर्ष से कम और 27 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

Edited By: Sachin Lahudkar

One thought on “भारत सरकार के परमाणु ऊर्जा विभाग के अंतर्गत परमाणु खनिज अन्वेषण और अनुसंधान निदेशालय (AMDER) द्वारा 300 से अधिक पदों पर भर्ती l

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related News

बैंगलोर भारतीय विज्ञान संस्थान विश्वविद्यालय सस्थान में स्नातकों के लिए 76 प्रशासनिक सहायकों की भर्ती 

Aajtakkabar:विश्वभर के विश्वविद्यालयों की रैंकिंग जारी करने वाले Quacquarelli Symonds (QS) की “वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2023” के अनुसार भारत की नंबर 1 यूनिवर्सिटी – भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc), बैंगलोर में स्नातकों के लिए सरकारी नौकरी निकली है। साथ ही, केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की NIRF रैंकिंग 2023 में पहला स्थान प्राप्त इस संस्थान द्वारा प्रशासनिक सहायक के 76 पदों पर सीधी भर्ती के लिए वर्तमान में आवेदन प्रक्रिया चल रही है। इन पदों के लिए आवेदन की आज यानि शुक्रवार, 6 जनवरी 2023 को आखिरी तारीख है। इच्छुक उम्मीदवार रात 11.55 बजे तक ऑलनाइन फॉर्म भर सकते हैं।

भर्ती के लिए कहां और कैसे करें अप्लाई?

आइआइएससी द्वारा विज्ञापित प्रशासनिक सहायकों की भर्ती के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार संस्थान की आधिकारिक वेबसाइट, iisc.ac.in पर कैरियर सेक्शन में एक्टिव किए गए लिंक या नीचे दिए डायरेक्ट लिंक से भर्ती अधिसूचना (5/2022) PDF डाउनलोड कर सकते हैं और ऑनलाइन अप्लीकेशन पेज पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। आवेदन के दौरान 500 रुपये के शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। हालांकि, एससी, एसटी, दिव्यांग, पूर्व सैनिक, ट्रांसजेंडर और सभी वर्गों की महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 50 रुपये ही है। आवेदन प्रक्रिया के अंतर्गत उम्मीदवार पहले पंजीकरण करें और फिर पंजीकृत विवरणों से लॉग-इन करके अपना अप्लीकेशन सबमिट करें।

योग्यता

आवेदन से पहले उम्मीदवारों को IISc प्रशासनिक सहायक भर्ती 2023 के लिए योग्यता मानदंडों को जान लेना चाहिए। संस्थान द्वारा जारी भर्ती अधिसूचना के अनुसार इन पदों के लिए वे ही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं, जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक डिग्री न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ उत्तीर्ण की हो। साथ ही, आयु आवेदन की आखिरी तारीख यानि आज, 6 जनवरी 2023 को 26 वर्ष से अधिक न हो। इस अधिकतम आयु सीमा में आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी, अधिक जानकारी व अन्य विवरणों के लिए ऊपर दिए गए भर्ती अधिसूचना लिंक पर जाएं।

Edited By:Sachin Lahudkar

पंजाब पुलिस कॉन्स्टेबल और एसआइ भर्ती को लेकर यह फैसला 

Aajtakkhabar:मुख्य मंत्री भगवंत मान की अध्यक्षता में आज, 12 दिसंबर 2022 को हुई एक कैबिनेट मीटिंग में लिया गया। बैठक में हिस्सा लिए राज्य सरकार में वित्त मंत्री ने हरपाल सिंह चीमा ने जानकारी साझा करते हुआ बताया कि सरकार पंजाब पुलिस विभाग में कॉन्स्टेबल और एसआइ की भर्ती हर वर्ष की जाएगी।

पंजाब पुलिस में कॉन्स्टेबल या सब-इंस्पेक्टर की भर्ती के मौकों का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर। राज्य पुलिस बल 1800 कॉन्स्टेबल और 300 सब-इंस्पेक्टर के पदों समेत कुल 2100 पदों पर हर साल भर्ती की जाएगी।

पंजाब कैबिनेट की मीटिंग में हिस्सा लेने के बाद आयोजित की गई एक प्रेस-वार्ता में कहा, “मुख्य मंत्री भगवंत मान और कैबिनेट ने आज यह निर्णय लिया है कि पंजाब पुलिस में युवाओं की भर्ती हर साल की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत राज्य पुलिस विभाग में 1800 कॉन्स्टेबल व 300 सब-इंस्पेक्टर के पदों के लिए अधिसूचना जारी करते हुए, आवेदन और चयन प्रक्रिया उसी वर्ष में पूरी कर ली जाएगी।”

पंजाब पुलिस में कॉन्स्टेबल और एसआइ भर्ती के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) और शारीरिक मानक परीक्षा (पीएसटी) का आयोजन हर साल 15 से 30 सितंबर तक आयोजित किए जाने की जानकारी पंजाब राज्य वित्त मंत्री ने दी।ऐसे में पंजाब पुलिस कॉन्स्टेबल, एसआइ भर्ती 2023 के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के भर्ती सेक्शन punjabpolice.gov.in/RecruitmentsMain.aspx में प्रकाशित होने वाली अधिसूचनाओं पर नजर रखनी चाहिए।

Edited By: Sachin Lahudkar

MP सरकार के विभिन्न विभागों में समूह 2 उपसमूह 3 के अंतर्गत 350 से अधिक पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया आज..

Aajtakkhabar:एजुकेशन डेस्क, मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा मण्डल (एमपीपीईबी) द्वारा विज्ञापित इन पदों के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट, peb.mp.gov.in पर उपलब्ध कराए गए ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया की आखिरी तारीख 5 दिसंबर 2022 निर्धारित है। इसी तारीख तक उम्मीदवारों को निर्धारित 560 रुपये के शुल्क का भी भुगतान करना होगा। हालांकि, राज्य के एससी, एसटी, ओबीसी और अन्य आरक्षित वर्गों के लिए शुल्क 310 रुपये ही है।

एमपीपीईबी समूह 2 उप-समूह 3 भर्ती अधिसूचना के मुताबिक इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से जिन पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाना है, उनमें सहायक प्रोग्रामर, असिस्टेंट ड्रग स्पेशलिस्ट, केमिस्ट, असिस्टेंट केमिस्ट, लैब असिस्टेंट, सेनेटरी इंस्पेक्टी, असिस्टेंट माइक्रोबॉयोलॉजिस्ट, आदि शामिल हैं। इन पदों के लिए अलग-अलग रिक्तियों की संख्या भर्ती अधिसूचना में देखें, जबकि कुल रिक्तियां 370 हैं। कुल पदों की संख्या में से 359 सीधी भर्ती के पद हैं, जबकि 10 पद बैकलॉग और 1 संविदा आधारित है।

मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा मण्डल द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक केमिस्ट पदों के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से रसायन विज्ञान में स्नातक (बीएसस) डिग्री उत्तीर्ण होना चाहिए। इसी प्रकार, ड्रग इंस्पेक्टर पदों के लिए उम्मीदवारों को फार्मेसी या फार्मस्यूटिकल साइंस या क्लिनिकल फार्माकोलॉजी और मेडिसीन/ माइक्रोबॉयोलॉजी में स्नातक होना चाहिए। वहीं, लैब असिस्टेंट पदों के लिए उम्मीदवारों को विज्ञान स्नातक (बीएससी) होना चाहिए। अन्य पदों के लिए जरूरी शैक्षिक योग्यता, सभी के लिए आयु सीमा व अन्य विवरणों के लिए भर्ती अधिसूचना देखें।

Edited By:Sachin Lahudkar

ऐप ब्लाइंड की ओर से किए गए एक सर्वे में बताया गया है कि 42 प्रतिशत कर्मचारी ट्विटर को छोड़ना चाहते हैं। 

Aajtakkhabar:समाचार एजेंसी रायटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक,एलन मस्क,116 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं के आने से उनके हौसले बुलंद हैं। उनकी ट्विटर पोस्ट आमतौर पर आलोचकों की बातों और मीडिया रिपोर्ट्स के अनुरूप नहीं होतीं। इन दिनों उनकी खूब आलोचना हो रही है, लेकिन दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति मस्क आलोचना से विचलित नहीं होते।

उधर ट्विटर से बड़ी संख्या में छंटनी के बाद अब बच गए कर्मचारियों ने कंपनी के नए बॉस एलन मस्क को शॉक देना शुरू किया है। जानकारी के अनुसार, मस्क के द्वारा कंपनी में काम करने के लिए बनाए गए सख्त नियमों से बाकी बचे कंपनी के कर्मचारी काफी नाखुश हैं और इस कारण सैकड़ों लोगों ने गुरुवार को कंपनी को अपना इस्तीफा सौंप दिया है।

बता दें, ट्विटर का अधिग्रहण करने के बाद मस्क कंपनी के कर्मचारियों को लंबे समय तक काम करने या फिर कंपनी छोड़ने का निर्देश दिया था, जिसके बाद कई कर्मचारियों ने कंपनी को छोड़ना भी शुरू कर दिया है।

वर्कप्लेस ऐप ब्लाइंड की ओर से किए गए एक सर्वे में बताया गया है कि 42 प्रतिशत कर्मचारी ट्विटर को छोड़ना चाहते हैं। इस सर्वे में 180 ट्विटर कर्मचारियों ने भाग लिया था। इस सर्वे में चौकाने वाली बात यह थी कि केवल 7 प्रतिशत ही कर्मचारी ट्विटर में काम करना चाहते थे।

रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि मस्क ट्विटर में अब सीनियर कर्मचारियों को रोकने के लिए लगातार बैठकें कर रहे हैं और उन्हें कंपनी में रोकने की कोशिश कर रहे हैं। वहीं, सूत्रों के हवाले के जानकारी मिली है कि गुरुवार को जिन कर्मचारियों ने ट्विटर को छोड़ा उनमें बड़ी संख्या में इंजीनियर्स शामिल थे, जो कि ऐप के बग को ठीक करने आदि का काम करते थे।

बता दें, 44 बिलियन डॉलर में ट्विटर के अधिग्रहण के बाद मस्क ने ट्विटर के आधे से अधिक करीब 4400 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है और काम करने की नियमों को भी काफी सख्त बना दिया है।[एजेंसी इनपुट के साथ]

Edited By:Sachin Lahudkar

BSF और CRPF में वेकेंसी, कुल 24 हजार पदों के लिए होगी जीडी कॉन्स्टेबल परीक्षा

Aajtakkhabar:एजुकेशन डेस्क। 24 हजार से अधिक पदों वाली एसएससी जीडी कॉन्स्टेबल परीक्षा 2022 के लिए अधिसूचना 27 अक्टूबर को जारी करते हुए आवेदन प्रक्रिया भी आधिकारिक वेबसाइट, ssc.nic.in पर शुरू कर दी है। आयोग द्वारा एसएससी जीडी कॉन्स्टेबल 2022 परीक्षा से कुल 24,369 पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाना है, जो कि विभिन्न केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ), सचिवालय सुरक्षा बल (एसएसएफ), असम राइफल्स और नारकोटिक्स कंटोल ब्यूरो में निकाली गई हैं। एसएससी जीडी परीक्षा 2022 के लिए घोषित रिक्तियों में से 2626 रिक्तियां महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं, जो कि सभी बलों के मिलाकर हैं।

दूसरी तरफ, यदि विभिन्न बलों के अनुसार रिक्तियों की संख्या की बात करें तो एसएससी जीडी कॉन्स्टेबल 2022 अधिसूचना के मुताबिक सबसे अधिक 10497 रिक्तियां सीमा सुरक्षा बल (BSF) में निकाली गई हैं। इसके बाद, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) में दूसरी सबसे अधिक 8911 रिक्तियां विज्ञापित की गई हैं।